रांची: झारखंड की राजनीति में एक बार फिर से भूचाल की संभावनाएं बढ़ गई है महत्त्व कुछ घंटों के बाद झारखंड की राजनीति में भूचाल आ जाएगी ऐसा माना जा रहा है झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को लेकर के चुनाव आयोग में फैसले को सुरक्षित रखा गया था ऐसे में उस फैसले को राज्यपाल को सौंपने की बात कही जा रही थी जिसकी बात से यह साफ हो जाता है कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सदस्यता बचेगी आ जाएगी फैसला प्रतिकूल आने के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सदस्यता चली जाएगी ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था वैसे मैं झारखंड की राजनीति में एक बार फिर से हलचल बढ़ गई है !

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सदस्यता रद्द की गई. केन्द्रीय चुनाव आयोग ने राज्यपाल को सील बंद लिफाफे में पत्र भेज दिया है. आयोग ने सोरेन की ओर से एक खान अपने नाम करवाने के मामले में यह सिफारिश की है.

दोपहर के 2:00 बजे झारखंड पहुंचेंगे राज्यपाल जिसके बाद बढ़ेगा झारखंड का राजनीतिक पारा

राज्यपाल रमेश बैस दोपहर 12 बजे दिल्ली से निकलेंगे और करीब दो बजे राँची पहुँचेंगे. क़रीब तीन बजे तक राजपत्र में प्रकाशित हो जाएगा

बीजेपी का आरोप मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खुद के लिए लीज पर आवंटित किया पत्थर खनन

बीजेपी का आरोप है कि हेमंत सोरेन ने खुद को पत्थर खनन लीज आवंटित किया था.उसने इसे भ्रष्ट आचरण बताया.बीजेपी ने ऑफिस ऑफ प्रॉफिट और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 9a का हवाला देते हुए हेमंत सोरेन की सदस्यता समाप्त करने की मांग की थी.क्योंकि राज्य की कैबिनेट में खनन-वन मंत्री का पदभार हेमंत के पास ही है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ शिव शंकर शर्मा ने दायर किया था जनहित याचिका

दरअसल सूचना के अधिकार (आरटीआई) के लिए काम करने वाले शिवशंकर शर्मा ने दो जनहित याचिकाएं दायर कर सीबीआई और ईडी से माइनिंग घोटाले की जांच कराने की मांग की थी.आरोप है कि हेमंत सोरेन ने अपने पद का दुरुपयोग कर स्टोन क्यूएरी माइंस अपने नाम आवंटित करवा ली है.सोरेन परिवार पर शैल कंपनी में निवेश कर संपत्ति अर्जित कर करने का भी आरोप है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के सदस्य खत्म के बाद कल्पना सोरेन के सीएम बनाए जाने का दावा

झारखंड में सरकार चला रही झारखंड मुक्ति मोर्चा अब हेमंत सोरेन के विकल्प पर भी चर्चा कर रही है. माना जा रहा है कि सीएम पद सोरेन परिवार में ही रहेगा. वहीं बीजेपी ने कुछ दिन पहले दावा किया था कि हेमंत विकल्प के तौर पर अपनी पत्नी कल्पना सोरेन का नाम आगे बढ़ा सकते हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here