रांची: छात्रवृत्ति के online आवेदन के लिए ई-कल्याण पोर्टल खोल दिया गया है। बता दें कि जो भी विद्यार्थी सत्र 2022-23 में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते है वे आॅनलाईन आवेदन कर सकते है। बता दें कि छात्रों की मांग व विश्वविद्यालय के अनुरोध पर ई-कल्याण पोर्टल खोला गया है। छात्र-छात्राओं ने विभिन्न कोर्स की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति आवेदन करना शुरू कर दिया है। कल्याण विभाग ने जारी निर्देश में स्पष्ट कहा है कि आवेदन के बाद विद्यार्थी सभी आवेदन, सत्यापन, पंजीकरण का कार्य निर्धारित अवधि में अनिवार्य रूप से पूरा कर लें।

 

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति स्कीम

 

झारखण्ड सरकार मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत झारखण्ड में एवं राज्य के बाहर पढ़ रहे छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत झारखण्ड के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ी जाति के छात्र/छात्राओं को प्रत्येक वित्तीय वर्ष में छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं।

 

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति स्कीम

 

झारखण्ड के वैसे छात्र/छात्राएं जो पोस्ट मैट्रिक अर्थात 10वीं के बाद इण्टर या इंटरमीडिएट, डिप्लोमा, स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी या उच्च स्तर में पढ़ाई कर रहे छात्र ई-कल्याण झारखंड पोर्टल से आवेदन कर सकते हैं। वैसे विद्यार्थी जो झारखंड के बाहर पढाई कर रहे हैं वे भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

आवश्यक दस्तावेज

 

आॅनलाईन आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों के पास निम्न दस्तावेज होना आवश्यक है।

 

विद्यार्थी का अपना फोटो

आय प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

आवासीय प्रमाण पत्र

बोनाफाईड सर्टिफिकेट

पिछले साल का अंक पत्र

बैंक पासबुक

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here